आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2023″Ayushman Bharat Digital Mission 2023″

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2023″  Ayushman Bharat Digital Mission 2023″

 

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2023 एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारत सरकार द्वारा विभिन्न आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजनाओं को डिजिटल रूप में वितरित करने का प्रयास करने के लिए उठाया गया है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को उचित स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच मिले, उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सही समय पर सही इलाज मिल सके।आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने की सुविधा मिलेगी। यह प्रणाली उपयोगकर्ताओं को उनकी पात्रता की जांच करने और उनकी योजनाओं के अनुसार लाभ प्राप्त करने में मदद करेगी।

स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता: मिशन का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं असहाय लोगों तक उचित स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।
डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग: डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने से लोगों को आसानी होगी और सिस्टम में बदलाव लाने में मदद मिलेगी।  Ayushman Bharat Digital Mission
असाध्य रूप से बीमार लोगों की स्थिति में सुधार: एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य समाज में असाध्य रूप से बीमार लोगों की स्थिति में सुधार करना और उन्हें उचित उपचार प्राप्त करने में मदद करना है।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत लोग घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण कर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
डिजिटल प्लेटफॉर्म से उन्हें सही जानकारी मिलेगी और वे अपने लिए सबसे उपयुक्त योजना चुन सकेंगे।
डिजिटल सिस्टम के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी और प्रबंधन किया जा सकता है, जिससे सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना भारत सरकार द्वारा गरीबों और मध्यम| Ayushman Bharat Health Scheme by Government of India for the poor and middle class

आय वाले लोगों को सस्ती और किफायती मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना को 23 सितंबर 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था और 14 अप्रैल को बाबासाहेब अंबेडकर के जन्मदिन पर इसका नाम बदलकर ‘आयुष्मान भारत जयंती’ कर दिया गया।  Ayushman Bharat Digital Mission

इस योजना के तहत भारत के गरीब और मध्यम आय वाले परिवारों को साक्षात्कार और पंजीकरण के बाद प्रमाणित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें चिकित्सा और अस्पताल में भर्ती खर्च, ऑपरेशन और अन्य संबंधित खर्च शामिल होते हैं। इसके साथ ही योजना में प्रति वर्ष 1,50,000 से अधिक नदियों, समुद्रों के किनारे बसे गांवों के लोगों पर भी विशेष ध्यान देने का प्रावधान है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राथमिक और सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध सेवाओं को भी मजबूत किया गया है ताकि लोग सामान्य बीमा जैसी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें।

यह योजना भारतीय नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इसका उद्देश्य सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को सुलभ बनाना है, खासकर उन लोगों के लिए जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना ने लाखों परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है और उन्हें उचित स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में मदद की है|

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन” भारत सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण पहल है |

जिसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल तकनीक के माध्यम से भारतीय नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में सुधार करना है। यह पहल 2021 में शुरू की गई थी और इसका मुख्य लक्ष्य ‘डिजिटल की ओर कदम उठाना’ है। ‘स्वस्थ भारत’.

यह मिशन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चलाया जा रहा है और इसके तहत एक डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है, जिसके माध्यम से व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वास्थ्य जानकारी सुरक्षित रूप से संग्रहीत की जा सकेगी।

यह मिशन डिजिटल हेल्थ आइडेंटिटी कार्ड (डिजिटल हेल्थ आईडी) की योजना पर आधारित है, जिसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। यह पहचान पत्र एक ही स्थान पर व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड, बीमारी की रोकथाम, उपचार और दवा की जानकारी और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।  Ayushman Bharat Digital Mission

मिशन का उद्देश्य भारतीय नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ डिजिटल परिवहन प्रणाली में सुधार करना है। मिशन देश भर में डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के उपयोगकर्ताओं को डिजिटल यात्रा पर आमंत्रित करता है।

समागम स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसका उद्देश्य भारतीय समाज की स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार करना है और यह डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ग्राहकों को उनकी शिकायतों की स्थिति की जांच करने की सुविधा प्रदान करता है।

यह प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में होती है:

आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें: आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने पंजीकृत लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें।

शिकायत अनुभाग पर जाएं: लॉग इन करने के बाद, आपको वेबसाइट पर शिकायत अनुभाग दिखाई देगा। यहां आपको अपनी शिकायतों की सूची दिखाई देगी.

शिकायत का चयन करें: उस शिकायत का चयन करें जिसके लिए आप स्थिति की जांच करना चाहते हैं।

स्थिति जांचें: चयनित शिकायत के विवरण और स्थिति की जांच करने के लिए विकल्प दिए जाएंगे। आपको यहां शिकायत की वर्तमान स्थिति, प्रसंस्करण स्थिति और आवश्यकता-आधारित जानकारी मिलेगी।

अपडेट देखें: आप नियमित अंतराल पर अपनी शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं और यदि इसमें कोई नई जानकारी होगी तो आपको अपडेट के बारे में सूचित किया जाएगा।  Ayushman Bharat Digital Mission

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन शिकायतों की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अपनी शिकायतों का परिणाम भी जान सकते हैं।

अधिक जानकरी के लिए यहाँ click करे |

https://hi.wikipedia.org/wiki/

One thought on “आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2023″Ayushman Bharat Digital Mission 2023″

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *