[रजिस्ट्रेशन] आयुष्मान योजना में आवेदन/ अपना नाम शामिल कैसे करें

By | November 25, 2019

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कैसे करें/ अपना नाम शामिल कैसे करें?

Article related to: Apply Ayushman Scheme/ Ayushman Yojana Registration and Ayushman Application Form/ How to Add Your Name in Ayushman Yojana

आयुष्मान योजना रजिस्ट्रेशन- दोस्तों, जैसा कि आपको मालूम है आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है, जिस के तहत आप 5 लाख रूपए तक का निशुल्क ईलाज किसी भी प्राईवेट एवं सरकारी अस्पताल में करवा सकते हैं। हालांकि सभी प्राईवेट अस्पताल इस श्रेणी में नहीं आते, परंतु फिर भी देश के बहुत से जाने-माने बड़े प्राईवेट अस्पताल हैं, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में आते हैं। आप अपनी इच्छा से इनमें से किसी भी अस्पताल में अपने मरीज का ईलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में पहले से शामिल किए गए नाम

आयुष्मान योजना में शुरूआत में सरकार द्वारा खुद जिन परिवारों को शामिल किया गया है, उनमें उन बेहद गरीब परिवारों को जोड़ा गया है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। उदाहरण के तौर पर जिन लोगों के पास खुद की छत नहीं हैं, जो कच्चे मकानों में रहते हैं, जो लोग बेघर तथा बेसहारा हैं तथा बड़ी मुश्किल से घर का गुजारा चलाते हैं, भिखारी, रिक्शा चालक, मजदूर आदि लोगों को शामिल किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वत: शामिल किए गए परिवारों में ग्रामीण व शहरी दोनों तरह के परिवारों को शामिल किया गया है।
इन परिवारों को 2011 में सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना (एसईसीसी 2011) के अनुसार इस योजना में शामिल किया गया है। धीरे धीरे अन्य लोगों को भी इस योजना में शामिल करने की सरकार की योजना है।

योजना में आपका नाम शामिल है या नहीं? कैसे देखें
How to Check Your Name in Ayushman Yojana

दोस्तों, अगर आपको अभी तक यह नहीं पता चला है कि भारत सरकार द्वारा आपके परिवार को आयुष्मान भारत योजना में जोड़ा गया है या नहीं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है और न ही किसी साईबर कैफे या सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत है। आप अपने मोबाईल पर ही जान सकते हैं, आपको इस योजना में शामिल किया गया है या नहीं। आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम खोजने के लिए यहां क्लिक करें। – https://mera.pmjay.gov.in/search/login

आयुष्मान योजना में अपना नाम कैसे जोड़ें अथवा आवेदन कैसे करें
How to Add Your Name in Ayushman Yojana | Registration for Ayushman Yojana

दोस्तों, आयुष्मान योजना शुरू होने के बाद तक अभी तक सरकार द्वारा नए परिवारों को इस योजना में आवेदन करने अथवा जोडऩे का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। मतलब इस योजना में शामिल होने के लिए किसी प्रकार के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा धीरे धीरे अन्य लोगों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। तथा जिसका नाम इस योजना में जोड़ दिया गया है, वह अपना आयुष्मान गोल्ड कार्ड संबंधित वेबसाईट से डाउनलोड व प्रिंट कर सकता है। आयुष्मान योजना कार्ड मिलने के बाद वह सदस्य 5 लाख रूपए तक का फ्री ईलाज करवा सकता है।

यह भी देखें-

82 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] आयुष्मान योजना में आवेदन/ अपना नाम शामिल कैसे करें

  1. Pingback: [List] आयुष्मान योजना- पात्र परिवारों की सूची 2019-20/ लाभार्थी सूची कैसे देखें - Sarkari Yojana List

  2. Monica Banerjee

    How to make yhis card for my maid. How to apply in Pune.. She is in need

    Reply
  3. NEERAJ KUMAR

    Mujhe apna golden card ki jankari chahie mujhe Apne golden card ki jankari chahie 9045262207/7830167413

    Reply
  4. Jwala kumar

    Uttar pradesh me kisi bhi district aayushman card ka tender lene hetu sampark kare
    Jwala sir 7033470720

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *