{Hospital List} आयुष्मान योजना – अस्पताल सूची कैसे देखें?

By | November 25, 2019

आयुष्मान योजना के अस्पतालों की सूची/ लिस्ट कैसे देखें
How to Search List of Hospitals under Ayushman Yojana (Empanelled Health Care Provider/ EHCP)

आयुष्मान योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों को ऑनलाइन कैसे देखें- आयुष्मान भारत योजना के तहत इस योजना में शामिल सभी परिवारों को सामान्य व गंभीर सभी बीमारियो के ईलाज के लिए साल में प्रति सदस्य 5 लाख रूपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में पहले भी सरकारी अस्पतालों में बीमारियों का ईलाज तो पहले से ही मुफ्त किया जाता है। परंतु आमतौर पर देखा जाता है कि लोग सरकारी अस्पतालों में किए जाने वाले ईलाज से कम संतुष्ट होते हैं।

कई बार तो सरकारी अस्पतालों में देख-रेख की कमी पाई जाती है, जिससे मरीज का ईलाज ठीक से नहीं हो पाता। इसके ईलावा यह भी देखा गया है कि सरकारी अस्पतालों में कई प्रकार की मूलभूत सुविधााओं की कमी होती है, जिसके चलते मरीज को बाहर से ईलाज करवाना पड़ता है।

यह सब देखते हुए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। अब इस योजना के तहत मरीज अपना ईलाज प्राईवेट अस्पताल में भी करवा सकते हैं, और वह भी बिल्कुल मुफ्त। जी हां दोस्तों, आयुष्मान भारत योजना के तहत बहुत से बड़े व जाने माने अस्पतालों को पैनल में लिया गया है, जिस से अब मरीज इन अस्पतालों में अपना ईलाज बिना पैसे खर्च किए करवा सकता है।

कौन कौन से अस्पताल है शामिल

दोस्तों, आयुष्मान भारत योजना में देश के कई जाने-माने अस्पताल शामिल हैं, जहां मरीज अपना ईलाज मुफ्त करवा सकते हैं। यही नहीं, हर शहर में आज कई प्राईवेट अस्पताल हैं, जो आपको इस योजना के तहत निशुल्क ईलाज देंगे। इसलिए मरीज को ईलाज के लिए दूर दराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। अब सवाल यह है कि आपके शहर में तथा आस पास ऐसा कौन सा प्राईवेट अस्पताल है जहां आयुष्मान भारत योजना के तहत फ्री ईलाज की सुविधा है? यह सर्च करना भी बिल्कुल आसान है।

आयुष्मान योजना के अस्पतालों की लिस्ट/ सूची (List of Hospitals under Ayushman Yojana)

अपने आस पास के क्षेत्रों में अस्पतालों की सूची देखने के लिए निम्न निर्देशों का पालन करें-

  1. सबसे पहले आपको नीचे दिये गए लिंक पर जाना है – https://sarkariyojanalist.in/list/
  2. इस पेज पर आपको “हॉस्पिटल सर्च” के नीचे स्टेट वाले कॉलम में “सलेक्ट स्टेट” पर क्लिक करना है, तथा अपना राज्य चुनना है।
  3. अगले बॉक्स में आपको अपना जिला चुनना है।
  4. तीसरे बॉक्स में आपको “हॉस्पिटल टाईप” चुनना है, अर्थात आपको प्राईवेट अस्पतालों की सूची चाहिए अथवा सरकारी की। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस कॉलम में आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। पहला पब्लिक अथवा सरकारी अस्पताल। दूसरा प्राईवेट (फॉर नॉन प्रोफिट) व तीसरा प्राईवेट (फॉर प्रोफिट)। तो आपको यह बता दें कि फॉर नॉन प्रोफिट अस्पताल वे होते हैं जो किसी संस्था या एनजीओ आदि द्वारा चलाए जा रहे हों तथा फॉर प्रोफिट अस्पताल वे हैं जो पूरी तरह से प्राईवेट हों व निजी व्यक्ति द्वारा चलाए जा रहे हों।
  5. चौथे बॉक्स में आपको “स्पेशलिटी” को चुनना है, अर्थात जिस बीमारी का आपको ईलाज करवाना है, उसी से संबंधित अस्पताल आपको चुनना है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है, तो आप अगर इस बॉक्स में कुछ भी न चुनें, तो भी कोई बात नहीं।

ऐसा करने के बाद आपके सामने आपके जिला की अस्पतालों की पूरी सूची आ जाएगी, तथा जिसमें अस्पताल का नाम, मोबाईल नंबर तथा पता आदि का विवरण मिल जाएगा। इस सूची में आपको प्रत्येक अस्पताल के नाम के आगे उन बीमारियों की सूची (कोड में) भी मिलेगी, जिनका उस अस्पताल में ईलाज उपलब्ध है।

यह भी देखें-

9 thoughts on “{Hospital List} आयुष्मान योजना – अस्पताल सूची कैसे देखें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *