जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है|Know which is the PM Pension Scheme.

माननीय प्रधानमंत्री पेंशन योजनाएं भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण पेंशन योजनाएं हैं। ये योजनाएं निम्नलिखित हैं:Honorable Prime Minister’s Pension Schemes are some of the important pension schemes run by the Government of India. These schemes are as follows:      

आवास योजना: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत के गरीब लोगों के लिए सस्ते और अपना घर प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार निर्धारित मानकों के अनुसार घर खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

  1. वृद्धावस्था पेंशन योजना: वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Scheme) गरीब वर्ग के सदस्यों को वृद्धावस्था में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों को प्रतिमाह आर्थिक पेंशन दी जाती है।
  2. विधवा पेंशन योजना: विधवा पेंशन योजना (Widow Pension Scheme) एक सरकारी योजना है जो विधवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे आने वाली विधवाओं को प्रतिमाह आर्थिक मदद दी जाती है।  जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है
  3. विकलांग पेंशन योजना: विकलांग पेंशन योजना (Disability Pension Scheme) विकलांग लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, विकलांगता से प्रभावित व्यक्तियों को प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।

ये केवल कुछ उदाहरण हैं और भारत सरकार द्वारा चलाई गई अन्य पेंशन योजनाएं भी मौजूद हैं। प्रत्येक योजना के लिए योग्यता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए यदि आपको किसी विशेष योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आपको संबंधित सरकारी विभाग से संपर्क करना चाहिए।

जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए भारत में|

विवाद से विश्वास योजना सरकार द्वारा विभिन्न कर मुद्दों को हल करने के लिए विवाद से विश्वास योजना शुरू की गई है।

इन  योजना के तहत आयकर विभाग और करदाताओं की सभी अपीलें वापस  ली जाएंगी। विवाद से विश्वास योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग ने उच्च मंच पर अपील दायर की है। विवाद से विश्वास योजना| के माध्यम से अब तक 45855 मामलों का समाधान किया जा चुका है। जिसके तहत 72,780 करोड़ रुपये की टैक्स राशि सरकार को प्राप्त हुई है. पीएम वाणी योजना पीएम वाणी योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी  द्वारा 9 दिसंबर 2020 को की गई है। इस योजना के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी बहुत जल्दी |  जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है

यह सुविधा पूर्णतः निःशुल्क होगी।

पीएम वाणी योजना से देश में आएगी वाईफाई क्रांति. जिससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। पीएम वाणी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे। जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों को वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना 11 नवंबर 2020 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा।

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम में दवा, ऑटो कंपोनेंट, ऑटोमोबाइल समेत 10 अन्य प्रमुख सेक्टर को शामिल किया गया है. प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम से मैन्युफैक्चरिंग बढ़ेगी और देश में आयात पर निर्भरता कम होगी. इस योजना से निर्यात भी बढ़ेगा. जिससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा. प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के लिए सरकार की ओर से 1,45,980 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है.  जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है

प्रधानमंत्री कुसुम योजना प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से

किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार ने इस योजना को 2022 तक बढ़ा दिया है, जिसके तहत 30.8 गीगावॉट की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 34,035 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप के अलावा ग्रिड से जुड़ी सौर ऊर्जा और अन्य निजीकृत बिजली प्रणालियाँ भी प्रदान की जाएंगी। जिससे किसानों की आय बढ़ेगी. आयुष्मान सहकार योजना आयुष्मान सहकारिता योजना के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में शिक्षा, बुनियादी ढांचे के लिए अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, नवीनीकरण किया जाएगा।

     इस योजना के तहत सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ का कर्ज दिया जाएगा.

जिससे सहकारी समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करेंगी। आयुष्मान सहकारी योजना के माध्यम से सरकारी चिकित्सा क्षेत्र को मजबूत किया जाएगा और इस योजना के तहत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की भी अनुमति दी जाएगी। स्वामित्व योजना स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों में मकान मालिकों के पास उनकी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को की गई है। इस योजना के तहत लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा। स्वामित्व योजना के माध्यम से अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के पास उनकी संपत्ति का डिजिटल विवरण होगा। जिससे विवादों में भी कमी आएगी।

योजना के तहत राजस्व विभाग द्वारा गांव की भूमि की आबादी का रिकॉर्ड एकत्र किया जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड शुरू करने की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर की थी। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा. इस कार्ड के माध्यम से मरीजों को अब अपना भौतिक रिकॉर्ड बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इस हेल्थ आईडी कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड स्टोर होगा। सरकार ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत इस कार्ड की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी घोषणा हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून 2020 को की थी। यह निर्णय कोरोनोवायरस लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था।  जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को राशन उपलब्ध कराया गया है। इस योजना को सरकार ने नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया था। इस योजना के जरिए देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध कराया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी) इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के उन सभी निम्न वर्ग, पिछड़े वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जिनके पास कच्चे घर हैं या जिनके पास अपना घर नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ click करे : https://hi.wikipedia.org

One thought on “जाने पीएम पेंशन योजनाए कोन कोन सी है|Know which is the PM Pension Scheme.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *