Narendra Modi, born on 17 September 1950, is an Indian politician and the current Prime Minister of India.

Narendra Modi, born on 17 September 1950, is an Indian politician and the current Prime Minister of India.

 

The Prime Minister, Shri Narendra Modi interacting with the Chief Ministers via video conferencing to discuss the situation emerging post Unlock 1.0 and plan ahead for tackling the COVID-19 pandemic, in New Delhi on June 16, 2020.

वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), जो भारत में एक हिंदू राष्ट्रवादी संगठन है, के सदस्य हैं।

मोदी का राजनीतिक करियर 1980 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ जब वह भाजपा में शामिल हुए और पार्टी में आगे बढ़े। मई 2014 में भारत के प्रधान मंत्री बनने से पहले उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया।

प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान |

, मोदी ने कई नीतियों और पहलों को लागू किया है। उनकी कुछ उल्लेखनीय पहलों में शामिल हैं:

मेक इन इंडिया: भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने और विदेशी निवेश को आकर्षित करने की एक पहल।

स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत अभियान): एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान जिसका उद्देश्य भारत में स्वच्छता और साफ-सफाई में सुधार लाना है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी): एक एकीकृत कर प्रणाली जिसका उद्देश्य भारत में कर संरचना को सरल बनाना है।

जन धन योजना: एक वित्तीय समावेशन कार्यक्रम जिसका उद्देश्य सभी के लिए बैंकिंग सेवाओं, बीमा और पेंशन तक पहुंच प्रदान करना है।

डिजिटल इंडिया: पूरे देश में डिजिटल साक्षरता और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की एक पहल।

मोदी के नेतृत्व को प्रशंसा और आलोचना दोनों का सामना करना पड़ा है। समर्थक उन्हें आर्थिक सुधारों को लागू करने, बुनियादी ढांचे के विकास और विभिन्न देशों के साथ राजनयिक जुड़ाव शुरू करने का श्रेय देते हैं। हालाँकि, आलोचकों ने धार्मिक तनाव, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर चिंता जताई है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नेताओं की राजनीतिक राय और धारणाएं व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं, और व्यापक समझ बनाने के लिए हमेशा जानकारी के कई स्रोतों की तलाश करने की सिफारिश की जाती है।

 

सितंबर 2021 में मेरे आखिरी अपडेट के अनुसार, नरेंद्र मोदी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत के 14वें प्रधान मंत्री हैं।

उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, गुजरात, भारत में हुआ था। मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और युवावस्था से ही राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।

मोदी की प्रसिद्धि 2000 के दशक की शुरुआत में शुरू हुई जब उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने आर्थिक सुधारों और बुनियादी ढांचे के विकास को लागू करने पर ध्यान केंद्रित किया, जिसे प्रशंसा और आलोचना दोनों मिली।

मई 2014 में, नरेंद्र मोदी ने आम चुनावों में भाजपा को ऐतिहासिक जीत दिलाई और भारतीय संसद में पूर्ण बहुमत हासिल किया। वह भारत के प्रधान मंत्री बने और मई 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए।

प्रधान मंत्री के रूप में, मोदी ने विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए “मेक इन इंडिया”, प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए “डिजिटल इंडिया”, स्वच्छता में सुधार के लिए “स्वच्छ भारत”, और गरीबों को वित्तीय समावेशन प्रदान करने के लिए “प्रधानमंत्री जन धन योजना” जैसी विभिन्न पहल कीं। . हालाँकि, उनके कार्यकाल को आर्थिक चुनौतियों, सामाजिक तनाव और असहमति के लिए कम होती जगह की चिंताओं जैसे मुद्दों के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ा।

मोदी की नेतृत्व शैली और नीतियों ने विविध राय पैदा की है,

समर्थकों ने उनके मजबूत नेतृत्व और विकास पर ध्यान केंद्रित करने की सराहना की है, जबकि आलोचकों ने धार्मिक और सामाजिक सद्भाव, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों से संबंधित मुद्दों पर चिंता जताई है।

कृपया ध्यान दें कि प्रदान की गई जानकारी सितंबर 2021 तक की स्थिति पर आधारित है, और तब से और भी विकास हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *