राष्ट्रीय करियर सेवा (National Career Service – NCS) परियोजना  है |

राष्ट्रीय करियर सेवा (National Career Service – NCS) परियोजना  है | National Career Service (NCS) is a project.

 

रोजगार और पेशेवर समृद्धि समाप्त नहीं हो सकती है, और एक सुचना-प्रौद्योगिकी युग में, यह तबादला तेजी से हो रहा है। भारत में युवा जनसंख्या का प्रतिष्ठान बढ़ रहा है और इसमें आपूर्ति और मांग का संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय करियर सेवा (National Career Service – NCS) परियोजना की शुरुआत की है, जो एक एकीकृत और अभियांत्रित प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करती है। यह परियोजना भारतीय नागरिकों को सुगमता से रोजगार और पेशेवर संबंधित सेवाओं तक पहुँचने में सहायक है, जो उन्हें अपने करियर को सुधारने और विकसित करने में मदद करती है। National Career Service project.

राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) परियोजना की उत्पत्ति:Origin of National Career Service (NCS) Project:

राष्ट्रीय करियर सेवा (NCS) का परिचय 2015 में हुआ था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च किया। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से रोजगार, नौकरी संबंधित सेवाएं, और करियर संबंधित जानकारी प्रदान करना है। इस परियोजना का लक्ष्य भारत के युवा तथा प्रवासी श्रमिकों को उच्च गुणवत्ता वाली और संरचित सेवाएं प्रदान करना है ताकि वे अपने करियर को समृद्धि और सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकें। National Career Service project.

परियोजना के मुख्य लक्ष्य: Main goals of the project:

आधुनिक सृजनात्मकता: एनसीएस परियोजना ने भारतीय नागरिकों को एक आधुनिक और सृजनात्मक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से रोजगार और करियर से जुड़ी सभी सेवाओं तक पहुंचाने का कार्य किया है। इससे उपयोगकर्ताओं को अधिक विकल्प, सूचना, और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार विशेष सेवाएं प्राप्त होती हैं।

सशक्तिकरण: इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है भारतीय नागरिकों को सशक्त करना। यह उन्हें अधिक जानकारी और संसाधनों के साथ आत्म-निर्धारित करने की क्षमता प्रदान करता है ताकि वे अपने करियर के प्रति जागरूक और समर्पित रह सकें। National Career Service project.

व्यावसायिक योजना और निर्देश: एनसीएस परियोजना के माध्यम से युवा और अन्य व्यक्ति व्यावसायिक योजनाओं और निर्देशों का लाभ उठा सकते हैं जो उन्हें उच्चतम स्तर पर पहुंचने की क्षमता प्रदान करते हैं।

समृद्धि की सुधार: इस परियोजना के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को समृद्धि की ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए आवश्यक संसाधनों का पता चलता है और उन्हें विशेष योजनाओं और प्रोग्रामों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

परियोजना के मुख्य लाभ: Main benefits of the project:

विकसित रोजगार संबंधित अवसर: एनसीएस परियोजना भारतीय नागरिकों को नौकरी के लिए अवसर प्रदान करती है और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले करियर संबंधित सेवाओं की पहुंच में मदद करती है।National Career Service project.

संबंधित जानकारी: इस परियोजना के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को रोजगार, पेशेवर शिक्षा, सरकारी नौकरियां, और अन्य करियर संबंधित जानकारी मिलती है। इससे वे सच्चे और सही जानकारी पर आधारित निर्णय ले सकते हैं।

सहायक सेवाएं: एनसीएस परियोजना ने सहायक सेवाओं को

बढ़ावा देने के लिए कई टूल्स और उपकरण प्रदान किए हैं जो उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार और पेशेवर सेवाओं की पहुंच में मदद करते हैं।

व्यावसायिक संबंधों का समर्थन: इस परियोजना के माध्यम से व्यवसायों को भी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाले पेशेवर सेवाएं देने का अवसर होता है, जिससे युवा और नौकरी चाहने वालों के बीच संबंध बन सकते हैं।

परियोजना की कार्रवाई:Project Action:

राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) परियोजना ने भारतीय समाज को रोजगार और पेशेवर संबंधित सेवाओं के क्षेत्र में एक नई दिशा प्रदान की है। इसने विभिन्न क्षेत्रों में कई कार्रवाईयों को शुरू किया है जो भारतीय नागरिकों को रोजगारी और पेशेवर सेवाओं के क्षेत्र में बेहतर है|

अधिक जानकारी के लिए यहाँ click करे ,  https://en.wikipedia.org/wiki/National_Career_Service_(India)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *