राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना (N – YES Scheme) National Youth Empowerment Scheme,

राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना (N – YES Scheme) एक महत्वपूर्ण और सकारात्मक कदम है जो भारत सरकार द्वारा युवा जनता को समृद्धि और स्वावलंबन की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को रोजगार के अवसर प्रदान करना, उन्हें उच्च शिक्षा एवं उद्यमिता के क्षेत्र में समर्थ बनाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। यह योजना एक व्यापक पहल है जिसका मकसद युवा सक्रिय भूमिका निभा कर राष्ट्र को मजबूत और समृद्धि की दिशा में बढ़ने में मदद करना है। राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना

 

  नींव और उद्देश्य: राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना का नींव भारतीय समाज में,

युवा जनता के साथी बनाने और उन्हें समृद्धि की दिशा में मार्गदर्शन करने में स्थित है। इसके अधिकारिक उद्देश्यों में शामिल हैं:

युवा जनता को रोजगार के अवसर प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना।
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में युवा में रूचि पैदा करना और उन्हें उद्यमिता की दिशा में प्रेरित करना।
युवा पीढ़ी को नई तकनीकों और उद्योगों के साथ जोड़कर उन्हें आधुनिक बाजार में सकारात्मक रूप से सहयोग करना।
सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना और युवा जनता को समाज सेवा में भागीदारी के लिए प्रेरित करना।

यह योजना भारत सरकार के द्वारा लागू की जा रही है|

और इसमें विभिन्न घटक शामिल हैं जो युवा सशक्तिकरण के लिए समृद्धि की दिशा में काम कर रहे हैं। इसमें कई क्रियावलीयों का समृद्धि की दिशा में सहयोग करने का योजना है जो निम्नलिखित हैं: राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना

योजना का एक मुख्य हिस्सा रोजगार सृजन है,

जिसका मकसद युवा जनता को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके तहत, विभिन्न क्षेत्रों में युवा को प्रशिक्षण और समर्थन प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपने अद्वितीय क्षमताओं का सही रूप से उपयोग कर सकें।

युवा सशक्तिकरण के लिए उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना भी योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा में पूरी तरह से ध्यान दे सकें। राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना

उद्यमिता की शिक्षा:
युवा सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता की शिक्षा एक और महत्वपूर्ण पहलु है। योजना के अंतर्गत, विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से युवा को उद्यमिता के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान की जाएगी।

तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान: Technical Education and Research:

युवा को नई तकनीकों के साथ जोड़कर और उन्हें उच्च तकनीकी अनुसंधान के क्षेत्र में प्रेरित करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देना योजना का हिस्सा है।

जन सेवा कार्यक्रम:
युवा से जुड़े जन सेवा कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक समरसता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए योजना की क्रियावलीयों में शामिल है। इसका मकसद समाज के लाभ में युवा शक्ति का सही रूप से सहयोग करना है।

योजना के लाभ:
राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना के माध्यम से युवा जनता को कई तरीकों से लाभ होगा। इसके कुछ मुख्य लाभों की चर्चा निम्नलिखित है:

रोजगार के अवसर:
योजना के अंतर्गत, युवा जनता को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

उच्च शिक्षा का समर्थन:
युवा जनता को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में समर्थन प्रदान करने से उन्हें अपने शैक्षिक सपनों को पूरा करने का मौका मिलेगा।

उद्यमिता की शिक्षा:
युवा जनता को उद्यमिता की शिक्षा मिलेगी, जो उन्हें व्यवसायिक क्षेत्र में सक्षम बनाए रखने में मदद करेगी।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ click करे =

https://en.wikipedia.org/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *