“प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना”  Prime Minister Health Protection Scheme/

भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है जिसका उद्देश्य गरीब और वंचित लोगों को सस्ती चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करना है। इस योजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में किया गया था। यह योजना भारतीय नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा सेवाओं के लिए उन्नततम पहुंच प्रदान करने का एक प्रयास है।  “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना”

“प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना” का मुख्य उद्देश्य है,|

कि हर व्यक्ति बिना किसी वित्तीय बोझ के अपने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सके। यह योजना गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को सस्ती चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने का प्रयास करती है।  “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना”

योजना के अनुसार, पात्र लोगों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा बीमा प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, योजना के तहत आगामी साल तक्षकीलित बीमारियों के इलाज की सुविधा भी दी जाती है। यह योजना विभिन्न अस्पतालों, क्लिनिक्स और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से जुड़ी होती है ताकि लोग अपनी चिकित्सा जरूरतों को पूरा कर सकें।

इस योजना का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जो “सोशल इन्डिया” और “आयुष्मान भारत” योजनाओं के तहत निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हैं। इस योजना में उन लोगों को भी शामिल किया जाता है जो राज्य सरकारों की ओर से निर्धारित गरीबी रेखा के नीचे हैं और जो समाजिक और आर्थिक रूप से वंचित हैं।

इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदक को निशुल्क ऑनलाइन पंजीकरण कराना होता है।

योजना के तहत संबंधित सरकारी विभागों और अस्पतालों में योग्यता के आधार पर इसकी पहचान की जाती है। योजना के तहत स्वास्थ्य सुरक्षा कार्ड (Health Security Card) प्रदान किया जाता है जो लोगों को इस योजना के लाभ का उपयोग करने में मदद करता है।

योजना के तहत लोगों को सरकार द्वारा निर्धारित विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं, अस्पतालों में भर्ती, सर्जरी, दवाएं और अन्य चिकित्सा सेवाएं मुफ्त में प्राप्त करने का अधिकार होता है। इसके अलावा, योजना के तहत बाल जन्म से ही लेकर 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों को निशुल्क चिकित्सा सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।  “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना”

“प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना” को लागू करने के बाद,

सरकार ने चिकित्सा देखभाल की पहुंच में वृद्धि करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कई पहल की हैं। इसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक न्याय, सर्वांगीण विकास, और सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत पर आधारित है।

यह योजना गरीब और वंचित लोगों के लिए एक सुरक्षा जाल उपलब्ध कराने का प्रयास है ताकि वे अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा कर सकें। यह स्वास्थ्य सुरक्षा योजना उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो आर्थिक रूप से वंचित हैं और जिन्हें सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं का सही मायने में लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इस योजना के माध्यम से, सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के पहुंच को सुधारने का प्रयास किया है,

ताकि विभिन्न लोगों को उच्च गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सकें। यह योजना सभी राज्यों और क्षेत्रों में लागू होती है, जिससे कि सभी लोग इसका लाभ उठा सकें।  “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना”

समाप्तिमें, “प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना” भारतीय सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है जो गरीब और वंचित लोगों को सस्ती चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने का प्रयास कर रही है। यह योजना स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने का एक प्रयास है ताकि हर व्यक्ति को उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाएं मिल सकें।

 

https://hi.wikibooks.org/wiki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *